आपके वेबसाइट या बिजनेस स्टोर के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्यों जरूरी है?

आपके वेबसाइट या बिजनेस स्टोर के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्यों जरूरी है?
Search Engine Optimization कैसे काम करता है।

अगर कोई प्रकाशक अपना प्रोडक्ट या कंटेंट अपने ब्लॉग या वेबसाइट में पोस्ट करता है और मैं चाहता है कि मेरा कंटेनर प्रोडक्ट गूगल के सर्च इंजन में सबसे ऊपर rank करें। और मेरे पेज की सामग्री पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक भेजा जाए। ताकि यूजर की उसकी वेबसाइट गूगल में रैंक कर जाए। जो प्रकाशक अपने प्रोडक्ट/कंटेन का गूगल सर्च इंजन में रैंक कराना चाहते हैं। जिस के लिए अपनी वेबसाइट का प्रॉपर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कराना पड़ता है। जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होता है। वैसे वैसे आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन के पहले पेज में आना शुरू हो जाती है।

No1 SEO services in India

सर्च इंजन optimization कैसे काम करता है.


जब भी कोई प्रकाशक अपने प्रोडक्ट या कंटेंट अपनी वेबसाइट के पोस्ट करता है। गूगल सर्च इंजन के croller आपकी वेबसाइट को चेक करते हैं. अगर आपकी सामग्री सर्च इंजन की पॉलिसी की मुताबिक लिखी गई है। गूगल सर्च इंजन आपकी सावित्री को google सर्च समिट कर लेता है। जैसे जैसे यूजर अपने मतलब की सामग्री google में सर्च करता है। वैसे वैसे यूज़र आपकी कंटेंट के पेज को एक के बाद दूसरे को शेयर करना शुरु कर देता है। और जिसकी कारण आपके वेबसाइट पर ट्राफिक का आना शुरू हो जाता है।

आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक भर भर कैसे आता है।

आप काफी समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं लेकिन लगातार कठिन मेहनत करने के बाद भी आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्राफिक नहीं आ रहा है इसके आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। दरअसल youtube वीडियो देखकर बहुत से नौजवान ब्लॉगिंग करना शुरू कर कर देते हैं लेकिन रणनीति ना बनाने की कारण लगातार असफलता होते चले जाते हैं। कोई भी व्यक्ति बिना रणनीति के काम करता है तो वह कभी भी सफल नहीं हो सकता।

No1 SEO services in India

ब्लॉगिंग के लिए कैसे बनाएं रणनीति

अगर आप ब्लॉगिंग करके ब्लॉगिंग की दुनिया की सबसे बड़ी बादशाह बनना चाहती हैं। इस पहले आपको एक बेहतर रणनीति पर काम करना होगा। जो लोग बेहतर रणनीति को लेकर चलते है।वह कभी असफल नहीं होते। अगर आप अपनी ब्लॉगिंग क्षेत्र में चाहे कितनी भी मेहनत कर लें। लेकिन आपने रणनीति बनाई नहीं बनाई तो सारा ब्लॉग बेकार साबित होगा। और मैं इसे 100% के साथ कहता हूं।

ब्लॉगिंग के लिए रणनीति बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक निश/keywords तलाश करना होगी। जो keywords पोटेंशियल होना चाहिए। जिसका सीपीसी value high होना चाहिए और कंपटीशन सबसे कम होना चाहिए।

अगर आपने एक rich keywords की तलाश कर ली है। आप सारा राजस्व कमाने की ओर आगे बढ़ चुकें हैं।

आपके द्वारा तलाश किया गया कीवर्ड पर लगातार ब्लॉगिंग शुरू कर दीजिए। खरगोश कम से कम आपको चार पांच ब्लॉग लिखकर google सर्च इंजन में एक कराना होगा। इसकी लिए सर्च इंजन optimization की जरूरत पड़ेगी.

No1 SEO services in India

आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का कैसे होता सर्च इंजन optimization:

अगर आप अपनी वेबसाइट का सर्च इंजन optimization करना चाहते तो इसके लिए आपको SEO एक्सपर्ट की जरूरत पड़ेगी। किस काम को अब खुद भी कर सकते हैं।
ब्लॉग/वेबसाइट का सर्च इंजन optimization दो तरीके से होता है

1.ऑफ पेज SEO

2.ऑन पेज SEO

1.ऑफ पेज SEO कैसे होता है.


Off Page SEO के लिए आपको विशेष तकनीक को अपनाना मना पड़ेगा। ताकि आप की सामग्री गूगल सर्च इंजन में जल्दी से जल्दी रैंकिंग कर जाए।

Off Page SEO के लिए किन-किन तकनीक इस्तमाल करना होगा।

1.सोशल मीडिया जिसने
2.सोशल मीडिया
3.बुकमार्किंग समिशन

  1. Guest पोस्ट समिशन
    5.डॉक्यूमेंट्री समिशन
    6.आर्टिकल समिशन
    7.क्वेश्चन आंसर
  2. Forum डिस्कशन
    9.Web 2.0 समिशन

निष्कर्ष

सर्च इंजन ओप्टिमाइग्रेशन से जानकारी को विशेष सावधानीपूर्वक लिखा गया है। ताकि आपको SEO से जुड़ी सही और सटीक जानकारी दी जा सके। अगले लिख में हम ऑफ पेज SEO की विस्तार से बतानी की कुछ करेंगे।

No1 SEO services in India

One thought on “आपके वेबसाइट या बिजनेस स्टोर के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्यों जरूरी है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *