वेब होस्टिंग क्या है।यह कितने प्रकार की होती है?

वेब होस्टिंग क्या है। और यह कितने प्रकार की होती है?

वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जिसमें कोई ब्लॉगर अपने डाटा को वेब होस्टिंग कंपनी में रखता है। जिस डाटा को रखने के लिए वेब होस्टिंग स्पेस की जरूरत पड़ती है। उसी वेब स्पेस को वेब होस्टिंग कहा जाता है।

दरअसल जैसी कोई यूजर किसी वेबसाइट को बनाना चाहता है और वे अपनी वेबसाइट के लिखे के कंटेंट को एक स्थान पर स्टोर करके रखता है उस स्थान को वेब होस्टिंग कहते हैं। कहने का मतलब यह है कि जब भी कोई कुछ यूजर अपनी वेबसाइट में किसी तरह सामग्री को पब्लिश करता है तो वह सामग्री एकत्र होकर वेब hosting space में चली जाती है। और जैसे-जैसे आप की सामग्री वेब होस्टिंग स्पेस में बढ़ती रहेगी वैसे वैसे आपके वेब होस्टिंग स्पेस की जगह कम होती रहेगी। कंटेन में आप किसी भी तरह की सामग्री वीडियो इमेज डाल सकते हैं।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है?

1.Linux shared hosting

2.Reseller web hosting

3.Unlimited web hosting

4.Wordpress web hosting

5.Cloud web hosting

6.Window hosting

7.VPS hosting (Server)

8.Dedicated web hosting (Server)

Advertisement

Get Start buy Web hosting

1.Linux shared hosting

Linux shared hosting वह वेब होस्टिंग होती है। जिसमें कई वेबसाइटों के सी-पैनल को एक होस्टिंग से जोड़ा जाता है। सीपैनल को प्लान के हिसाब से वेब स्पेस किया जाता है। उससे ज्यादा वेेब स्पेस कोई भी यूजर इस्तेमाल नहीं कर सकता। अगर कोई यूजर अपनेे स्पेस से ज्यादा use करता है तो वेब होस्टिंग कंपनी के hosting अकाउंट को सस्पेंपेंड कर देती कर देती है।

Linux shared hosting के फायदे

अगर कोई नया यूजर अपने लिए लिनिक्स शेयर होस्टिंग पैकिंग खरीदता है तो वह कम से कम दाम में मार्केट से मिल जाती है। मार्केट में बहुत सारी ऐसी लिनिक्स शेयर्ड होस्टिंग कंपनी है जो 70% तक कम रेट पर Linux shared होस्टिंग पैकेज खरीद सकता है।

Linux shared hosting के नुकसान

अगर कोई यूयर अपनी बिजनेस के लिए Linux shared होस्टिंग खरीदना चाहता है। लेकिन user की जानकारी के अभाव में वेब डिजाइनर लीनिक्स शेयर्ड होस्टिंग उसको दे देता है। लेकिन यूजर यह मालूम नहीं होता है कि वह अपने व्यापार के लिए कितना वेबस्पेस खरीदें। दरअसल कोई नया यूजर अपने व्यापार के लिए वेब पेज खरीदना है तो शुरू में उसे कम स्पेस की जरूरत पड़ती है लेकिन जल्दी उसका स्पेस भर जाने के कारण उसके वेबसाइट की स्पीड धीमी हो जाती है। जिसके कारण उस विजया व्यापारी की वेबसाइट धीमी होने के कारण उसकी वेबसाइट से ट्रैफिक जाने लगता है जिसके कारण व्यापारी या यूजर परेशान होने लगता है।

अगर आप लिनिक्स शेयर्ड होस्टिंग खरीदना चाहते तो इससे पहले यह डिसाइड करने की आप के लिए कितने बैकस्पेस की जरूरत होगी। आप अपनी जरूरत के मुताबिक ही अपना वेब स्पेस खरीदें। ताकि समय से पूर्व आने वाली समस्याओं को पहले समझ सके। Linux shared hosting एक साथ कई वेबसाइटों को जोड़ा जाता है।जिसके कारण आपकी वेबसाइट की स्पीड कम होने के चांस बने रहते हैं। लिनिक्स shared hosting कम बजट वाले के लिए फायदेमंद होती है लेकिन लोड बढ़ जाने के कारण उसकी स्पीड कम हो जाती है। अगर आप लिरिक्स शेयरहाउस टीम को अच्छे से सुनना चाहते तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से समझ सकते हैं।

2.Reseller Web hosting:

Reseller web hosting ऐसी वेब होस्टिंग है जिसको वही यूजर खरीदना है जो यूजर 1 महीने में 10 20 वेबसाइट बनाता है। जिसके कारण उस वेब डेवलपर के पास लगातार बहुत सारी वेबसाइट बनाने का काम आता है। जिसके कारण उसे अपना ही रीसेल वेब होस्टिंग पैकेज खरीदना पड़ता है। वेब डिजाइनर 3 महीने/6 महीने /1 साल या 2 साल तक का पैकेज खरीद सकता है। जिसमें उसे 50 जीबी से 100 जीबी स्पेस के साथ-साथ 50 से 100 सी पैनल मिलते हैं। विशन वैभव स्टिंग पैकेज को समझने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से समझा जा सकता है।

Reseller वेब होस्टिंग मे कोई भी यूजर अपने नए यूजर को अपने स्पेस के हिसाब से नए यूयर वेब होस्टिंग बेचकर पैसे कमा सकता है। आज के समय में बहुत सारी यूजर रीसेलर वेब होस्टिंग के पैकेज को बेचकर 1 महीने में 50000 से ₹100000 कमाए हैं अगर आप रीसेलर वेब होस्टिंग के माध्यम से पैसा कमाने में इंटरेस्ट रखते हैं।तो हमारी sbrlhosting.com पर क्लिक करके रीसेलर वेब होस्टिंग फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं। हमारी रीसेलर होस्टिंग से भारत तीन दर्जन यूजर महीने में 10,000 से ₹15000 कमाए हैं। जिसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट या निवेश करने की जरूरत नहीं है। सिर्फ एक डोमिन की जरूरत पड़ेगी। agar aap sbrl hosting ko 1 महीने में 10 यूजर देते हैं तो आपके डोमिन की कीमत आपको वापस कर दी जाए।

3.Unlimited web hosting:

अगर हम अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की बात करें तो इस तरह की वेबसाइट इन में होस्टिंग कंपनी यूजर को उसके प्लान के मुताबिक डाटा स्पेस प्रदान करती है। इसमें सिर्फ अनलिमिटेड व्यक्ति का नाम होता है।लेकिन अनलिमिटेड web hosting space nahin diya Jata है। अनलिमिटेड वेब होस्टिंग का मतलब यह नहीं होता है कि अनलिमिटेड वेब स्पेस दिया जाए।

4.Wordpress web hosting

वर्डप्रेस वेब होस्टिंग के पैकेज में आप वेब होस्टिंग स्पेस के साथ-साथ कुछ plugins यूज करने का मौका मिलता है। जिन plugins के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को और ज्यादा बेनिफिट प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप वर्डप्रेस वेब होस्टिंग के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं कैसे होते wordpress web hosting ke package कितना स्पेस मिलता है वर्डप्रेस वेब होस्टिंग कितनी सी पैनल बना सकते हैं। कितनी स्पीड होती है इस वेब होस्टिंग। इन सब बातों को जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर जाकर क्लिक कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *