How to start Blogging

अगर आप एक ब्लॉग स्टार्ट करना चाह रहे हैं। जिस ब्लॉग के जरिए आप बहुत सारे पैसे कमा सकें। ब्लॉग शुरू करने से पहले उन कठिनाइयों को जानना बेहद जरूरी है जो ब्लॉग बनाने के बाद शुरू होती है।दरअसल जो समस्याएं आपको ब्लॉग बनाने के बाद शुरू होने वाली है उन्हें पहले इसलिए जानना जरूरी है ताकि आप उन समस्याओं का पहले से सॉल्व कर सकें।

समस्या नंबर 1

सही निच तलाश न करनाः भारत में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए।जब युवा रोजगार की तलाश करते हैं। रोजगारन मिलने की स्थिति में दूसरे की ब्लॉगिंग की वीडियो देखकर  ब्लॉगिंग शुरू कर देते हैं।और बेरोजगार युवकसोचते हैं कि  हम भी अमित अग्रवाल और हर्ष अग्रवाल की तरह ब्लॉक करके 3000000 से ₹40 लाख रुपएमहीने कमाए।लेकिन यह नहीं सोचते हैं दोनों ब्लॉगर्स ने किस निच/टॉपिक/कीबोर्ड पर काम करके इतनी बड़ी बुलंदी हासिल की है।दरअसल आपको एक ब्लॉग शुरू करने से पहले उस नीच/कीबोर्ड को अच्छे से जाना होगा जिस पर आप काम करना चाहते हैं और वह भी एक ऐसा निच/कीबोर्ड / टॉपिक जिस पर आप ब्लॉक लिखना शुरू करते ही अर्निंग कर सकें।

निच क्या होता है

साधारण भाषा में निच उस शब्द को कहा जाता है। जिस पर आप अपना ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं। मान लीजिएआप वेट लॉस पर ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं इससे पहले आपको कीवर्ड रिसर्च/फाइंडर टूल में जाकर अपने  निचके बारे में बहुत अच्छे से  जानना होगा। कौन सा कीबोर्ड कौन सा नीच आपके लिए सूटेबल है। ब्लॉग शुरू करने सेपहले जब तक आप अपने निज को अच्छे से न जान ले।तब तक ब्लॉग को शुरू न करें। अगर आप जल्दी बाजी करते हैं आपको शुरू में ही नुकसान हो सकता है।अगर आप वेट लॉस निज पर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं। तो आपको वेट लॉस से जुड़े कीवर्ड को अच्छे सेजानना होगा।कि वेट लॉस कीबोर्ड  को कितने लोग सर्च करते हैं,कितना कंपटीशन है और कितना उसका सीपीसी है और कितना वॉल्यूम है।मान लीजिए वेट लॉस कीवर्ड्स को 50,000 लोग सर्च कर रहे हैं। जिसका वॉल्यूम हाई है और कंपटीशन भी बहुत लो(निम्नतम) है। जिसका सीपीसी $0.5 है। अगर आप वेट लॉस से जुड़े निज पर काम करना चाहते हैं।तो पहले आपको गुड्डे आईडी में जाकर डोमेन बुक कराना होगा। फिर आपको blogger.com या  वर्ल्डप्रेस में जाकर ब्लॉग को डिजाइन कराना होगा।

समस्या नंबर दो

फ्री होस्टिंग ब्लॉगिंग से क्या क्या नुकसानअगर आप blogger.com में अपने ब्लॉग को क्रीड करतेहैं। जिसमें होस्टिंग, एसएसएल फ्री मिलेगा जबकि वर्डप्रेस में होस्टिंग और सीसीएल पेड होगा। फ्री होस्टिंग बिजनेसके लिहाज से  बिल्कुल सूटेबल नहीं होती है। जो आपके डेटा को कभी भी खो सकता। या फिर आपकी ब्लॉक कोलो स्पीड देगा। और कभी कभी आपके ब्लॉग का पेज खुलेगा ही नहीं। जिसके कारण आपकी साइट पर विजिटरनाम मात्र का पहुंचेगा आप जिस का सौदा आपके लिए नुकसान का साबित होगा इस समस्या से बचने के लिए परइस पेज में जाकर अपनी साइट को डिजाइन कराएं और बढ़िया होस्टिंग प्लान ले।अगर आप मेरे इस आर्टिकल को पढ़कर। ब्लॉग  से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हैं।तो हमारे आप Tech0360 और Tiger post news को सब्सक्राइब  कर जानकारी ले सकते हैं।Thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *